Monday, 11th December, 2017

यू ट्यूब विडियो से देखकर प्राणायाम करते युवक की साँस अटकी

27, Jul 2016 By banneditqueen

 मथुरा. कुछ ही समय पहले मथुरा के रहने वाले नीलेश की एक कॉर्पोरेट में नौकरी लगी ।सैलरी के बारे में सुनकर नीलेश और उसका परिवार पूरे मोहल्ले में मिठाई बाँटता फिर रहा था।पर कुछ ही दिनों में नीलेश की चैन भरी नींद रात भर की करवटों में बदल गई।कई घंटो लगातार काम और अनियमितता से नीलेश की नींद पर असर पड़ने लगा।कुछ दिन उसने नींद की गोलियों का सहारा लिया पर वो भी कुछ खास कमाल न दिखा सकी।

साँस लेने की कोशिश करता नीलेश
साँस लेने की कोशिश करता नीलेma

कुछ समय बाद तंग आकर उसने डॉक्टर को दिखाया पर उन्होंने ने जो उपाय बताया उसके लिये नीलेश पास समय नहीं था।तभी एक दिन नीलेश के एक दोस्त ने उसे बताया कि उसे भी ऐसी ही समस्या थी पर जब से उसने बाबा रामदेव का प्राणायाम करना शुरू किया तब से उसे कभी सोने में दिक्कत नहीं हुई।दोस्त ने ये भी बताया कि बस रात को सोने से पहले 15 मिनट प्राणायाम करने से नींद अच्छी आती है।इतने आसान तरीके के बारे में सुनकर नीलेश उत्साहित हो गया। उसने तुरंत ही गूगल किया हाउ टू डू प्राणायाम और पहला वीडियो लिंक क्लिक किया।

लिंक पे क्लिक करके जैसे जैसे इंस्ट्रक्शन दिये जा रहे थे वैसे ही उनका पालन कर रहा था।तकरीबन 10-15 विडियोज़ देखने के बाद उसने खुद से प्राणायाम करने की सोची।फिर क्या था जमीन पर एक कटाई बिछा के प्राणायाम करना शुरू कर दिया।नीलेश को पाँच मिनट में ही बोरियत होने लगी तो उसने सोचा की जल्दी जल्दी साँस लेकर ये प्रक्रिया पूरी कर दूँ और वो ज़ोर ज़ोर से साँस लेने लगा।

एक दम से उसकी साँस अटक गई और वो बाहर की ओर भागा , घर वालों को कुछ समझ नहीं आया तो उन्होंने आनन फानन में डॉक्टर को बुलाया डॉक्टर ने कुछ तरकीब लगाकर उसकी अटकी हुई साँस को वापस चालू किया।साँस वापस आने के बाद नीलेष ने घरवालों को सारा माजरा समझाया।