Tuesday, 25th July, 2017

15 अगस्त को हाई अलर्ट जारी: कुछ चैनलों पर फिल्म तिरंगा दिखाए जाने की संभावना

12, Aug 2014 By Amit Bhagat

15 अगस्त का दिन सभी देशवासियों की भावनाओं से जुड़ा होता है। केवल इसी दिन भारतीयों की देश के प्रति भावनाएं अपने चरम पर होती हैं। खबर है क़ि इन्हीं भावनाओं का लाभ उठा कर कुछ चैनल फिल्म तिरंगा दिखाने की फिराक में हैं।

Tirangaa movie
क्या सरकार इस ख़तरे को रोक पाएगी?

मामले की गंभीरता को देखते हुए देश भर में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रधानमन्त्री कार्यालय ने एक बयान जारी करते हुए देशवासियों से अपील की है कि किसी भी स्तिथि में अपना सिर दिवार में न मारें। सरकार ने मामले पर संज्ञान लेते हुए कई शहरों में बंकर बनाए जाने की घोषणा की है ताकि जब तक फिल्म तिरंगा टीवी पर चले लोग बंकरों में छुप जाएँ।

हमारे सूत्रों की मानें तो मामला बहुत ही सामान्य नज़र आ रहा था परन्तु मामले ने तब गंभीर रूप धारण कर लिया जब खबर आई कि ये चैनल सनी देओल अभिनीत फिल्म The Hero-Love story of a spy भी दिखाए जाने के बारे में विचार कर रहे है। खबर फैलते ही सीमा पर तनाव बढ़ गया है।

नवाज़ शरीफ ने इसे भारत द्वारा पाकिस्तान में तनाव का माहौल पैदा करने की साजिश बताया है। पाकिस्तान ने धमकी दी है कि यदि सरकार ने इन फिल्मो को टीवी पर चलने दिया तो वे ख़ुफ़िया दस्ता बना कर भारत की सारी मिसाइलों में से फ्यूज कंडक्टर निकाल लेंगे। मामले को वैश्विक रूप से खतरनाक होता देख सरकार ने फिल्म तिरंगा की सारी डीवीडी जब्त करने का आदेश दे दिया है क्योंकि उसमे राजकुमार द्वारा मिसाइलो को निष्क्रिय करने का सबसे सरल तरीका बताया गया है।

दूसरी तरफ ISI चीफ ज़हीर-उल-इस्लाम घबराए-घबराए घूम रहे हैं। उनका कहना है कि ग़दर द्वारा सनी देओल ने पाकिस्तान में तबाही मचाने का जो तरीका बताया था उससे हम उभरे भी नहीं थे कि The Hero फिल्म आ गयी। परन्तु अब यदि ये फिल्में दिखाई गयीं तो पाकिस्तान पाषाण काल में पहुँच जाएगा। पाकिस्तान की चिंता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसने सनी देओल की फिल्मों के कॉपीराइट्स के बदले हाफिज सईद को सौंपने की पेशकश कर डाली है। परन्तु मामला खटाई में तब पड़ गया जब भारत ने पकिस्तान को सूर्यवंशम के कॉपीराइट्स लेने की भी शर्त रखी।

स्तिथि को संभालने के लिए अमरीका ने मध्यस्थता की पेशकश की तथा तिरंगा और The Hero की डीवीडी मांग कर देखी। फिल्में देखने के बाद अज्ञात कारणों से उन अफसरों ने खुद को गोली मार ली।

मामले का कोई भी हल न निकलता देख पाकिस्तान और भारत ने अपनी अपनी मिसाइलों की सुरक्षा बढ़ा दी है तथा दोनों ही देशो ने अपने नागरिकों को संयम बरतने का आग्रह किया है।