Saturday, 23rd September, 2017

स्वच्छ भारत अभियान: जगह-जगह लगाई जाएंगी देवी-देवताओं की तस्वीरों से जड़ी टाइल्स

10, Sep 2014 By jayjeet

नई दिल्ली। भारत को स्वच्छ बनाने के अभियान के तहत देशभर की सार्वजनिक दीवारों, सीढ़ियों की दीवारों, लिफ्ट्स अौर जहां-जहां संभव होगा, वहां देवी-देवताओं की तस्वीरों से जड़ी टाइल्स व तस्वीरें लगाई जाएंगी। इससे दीवारों पर थूकने व लघु शंका करने की आदत पर नियंत्रण लग सकेगा और देश स्वच्छता की तरफ बढ़ सकेगा।

पीएमओ में उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार आगामी दो अक्टूबर से देश में शुरू होने वाले ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को लेकर प्रधानमंत्री काफी गंभीर हैं। उन्होंने कश्मीर जाने से पहले इसी मुद्दे पर कुछ वरिष्ठ अफसरों की एक बैठक बुलाई थी।

Narendra Modi
“अब तो भगवान ही सहारा है”

इस बैठक में अनेक अफसरों ने अपने-अपने सुझाव दिए। इनमें से मोदी ने एक सुझाव पर सहमति जताई है। इस सुझाव के अनुसार देश में थूकने और कहीं भी निवृत्त होने की प्रवृत्ति बहुत मजबूत है। इसे किसी कानून के द्वारा नहीं रोका जा सकता। इस पर केवल धार्मिक अास्था के जरिए ही नियंत्रण किया सकता है। अगर देशभर में तमाम सार्वजनिक दीवारों, सीढ़ियों की दीवारों, लिफ्ट्स इत्यादि पर देवी-देवताओं से जड़ी टाइल्स या तस्वीरें लगा दी जाएं तो भारत को सुंदर व स्वच्छ बनाने का काम आसान हो जाएगा। अतीत में कई जगह ऐसे प्रयोग सफल रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार मोदी ने पॉयलट प्रोजेक्ट के रूप में इस सुझाव को अमल में लाने की अनुमति दे दी है। इसके बाद इसे देशभर में लागू किया जाएगा। इसमें राज्य सरकारों से भी मदद ली जाएगी।

भारत का नाम सिंगापुर रखने का सुझाव, पीएम ने खारिज किया : बैठक के दौरान एक अधिकारी ने सार्वजनिक स्थानों पर थूकने और गंदगी फैलाने की आदत को रोकने के लिए भारत का नाम सिंगापुर करने का सुझाव दिया। अधिकारी का तर्क था कि कई लोग इस भ्रम में थूकना और गंदगी फैलाना छोड़ देंगे कि वे सिंगापुर में रह रहे हैं। लेकिन मोदी ने इसे हंसते हुए खारिज कर दिया।