Sunday, 17th December, 2017

मर्दोंवाली फ़ेयरनेस क्रीम लगाने से महिला के चेहरे पर दाढ़ी-मूंछ उगीं, पति ने तलाक मांगा

17, Jan 2016 By बगुला भगत

जबलपुर: एक फ़ेयरनेस क्रीम ने सुशीला की ज़िंदगी में सब कुछ ‘अनफ़ेयर’ कर दिया है। उस एक क्रीम की वजह से उसका घर से निकलना भी दूभर हो गया है, वो किसी को अपना मुंह नहीं दिखा पा रही है।

सिर्फ़ मर्दों के लिए
सिर्फ़ मर्दों के लिए

हुआ यूं कि पिपरिया गांव की रहने वाली सुशीला देवी ने अपने चेहरे पर ‘केयर एंड लवली’ नाम की फ़ेयरनेस क्रीम लगा ली। उससे बस ये ग़लती हो गयी कि उसने औरतों के बजाय मर्दों वाली क्रीम लगा ली और वो भी सुबह शाम दोनों टाइम! बस फिर क्या था! पांच दिन बाद ही उसके चेहरे पर दाढ़ी-मूंछ निकलनी शुरु हो गयीं।

यहीं तक ख़ैर नहीं थी! दस दिन बाद अब इस क्रीम के प्रताप से सुशीला में दूसरे मर्दाना अंग भी विकसित होने लगे हैं। उसके बोल-चाल का ढंग भी बदल गया है। अब वो बात-बात पर मां-बहन की गालियां देने लगी है।

इस ‘सुंदरता कांड’ के बाद सुशीला के पति कन्हैया ने उसे मायके भेज दिया है और उससे तलाक मांग रहा है। कन्हैया का कहना है कि दाढ़ी-मूंछ वाली पत्नी की वजह से समाज में उसकी बदनामी हो रही है।

हमारा संवाददाता जब सुशीला के मायके पहुंचा तो उसकी मां ने रोते-रोते बताया कि “हमारी बेटी तो बिचारी अनपढ़ है! इसे का पता कि आजकल औरत और मरद लोगन की हर चीज अलग-अलग होवे है!”

जब हमने क्रीम बनाने वाली कंपनी ‘केयर एंड लवली’ से इस बारे में पूछताछ की तो कंपनी के रीजनल हेड श्याम सुंदर शर्मा ने पल्ला झाड़ते हुए कहा कि “इसमें हमारी क्या ग़लती है! हमने तो हर पैकेट पर इतना बड़ा-बड़ा लिख रखा है- ओनली फ़ॉर मैन! हिंदी में भी लिखा हुआ है- केवल मर्दों के लिये!”

“लेकिन वो बेचारी तो अनपढ़ है, उसे ये सब नहीं पता!”, यह सुनते ही श्याम सुंदर लाल-पीले होते हुए बोले- “तो क्या हम क्रीम बेचने से पहले अब लोगों को ट्यूशन भी पढ़ायें?” इतना कहकर उन्होंने हमारे संवाददाता को क्रीम का एक पैकेट थमाया और बाहर का रास्ता दिखा दिया।

उधर, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी आज सुशीला के घर का दौरा किया और उसके चेहरे का हाल-चाल पूछा। उन्होंने सुशीला के परिजनों को भरोसा दिलाया है कि कांग्रेस इस मुद्दे को संसद में उठायेगी। उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि “यहां देश में महिलाओं को दाढ़ी-मूंछ निकल रही हैं और हमारे प्रधानमंत्री जी विदेश में घूम रहे हैं।”