Tuesday, 12th December, 2017

पढ़िये- पतियों के मोबाइल में पत्नियों का नंबर कैसे अजीब-अजीब नामों से सेव होता है

15, Apr 2016 By बगुला भगत

लंदन. सभी महिला पाठक ध्यान दें! क्या आपने कभी चेक किया है कि आपके पति ने अपने मोबाइल में आपका फ़ोन नंबर किस नाम से सेव किया हुआ है? हो सकता है कि उसमें अपना अजीबोग़रीब नाम देखकर आपके मुंह से झाग निकलने लगें।

Wife3
“तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई मेरा ऐसा नाम रखने की”

लंदन के इंस्टीट्यूट ऑफ़ सोशल बिहेवियर (ISB) ने दुनिया भर के दस हज़ार पतियों पर एक सर्वे किया है। इस सर्वे में पतियों से पूछा गया था कि वे अपने मोबाइल में पत्नी का फ़ोन नंबर किस नाम से सेव करते हैं। इसके नतीजे बेहद चौंकाने वाले हैं।

सर्वे में खुलासा हुआ है कि समय बदलने के साथ पतियों के मोबाइल में पत्नियों के नाम भी बदल जाते हैं। सर्वे में भाग लेने वाले अधिकांश पतियों का कहना था कि शादी के ढाई साल तक उनकी पत्नी का नाम ‘जान’, ‘जानू’, ‘स्वीटी’, ‘स्वीटहार्ट’, ‘लव’, ‘प्यार’, ‘माय एंजेल’ या ‘ड्रीमगर्ल’ था।

शादी के ढाई-तीन साल बाद यही नाम बदलकर ‘बॉस’, ‘बिग बॉस’ या ‘हिटलर’ हो जाता है। पांच साल के बाद कुछ लोग सिंपली ‘होम’ या ‘वाइफ़’ लिखकर काम चलाते हैं। हैरानी की बात है कि कुछ भारतीय पतियों ने अपने better half का नाम ‘दिग्गी राजा’, ‘केआरके’ और ‘निर्मल बाबा’ भी रखा हुआ था।

दस साल से गृहस्थ जीवन जी रहे कुछ प्रतिभागियों ने स्वीकार किया कि उन्होंने अपनी पत्नी का नाम ‘डेविल’, ‘आफ़त’, और ‘वैंपायर’ भी रखा हुआ है। सर्वे में यह भी खुलासा हुआ है कि अरैंज मैरिज वालों के मुक़ाबले लव मैरिज करने वाले पति जल्दी नाम बदलते हैं।

आईएसबी का कहना है कि “हम सर्वे में भाग लेने वाले लोगों के नामों का खुलासा नहीं कर रहे हैं, क्योंकि इससे अनेक पतियों का जीवन ख़तरे में पड़ सकता है। वैसे, हम जल्द ही पत्नियों के मोबाइल फ़ोन का सर्वे भी प्रकाशित करने वाले हैं। उसमें इससे भी ज़्यादा चौंकाने वाले नाम सामने आने की उम्मीद है।”