Monday, 23rd October, 2017

स्टील कंपनी के शेयर होल्डर्स खरीदेंगे गाँव में घर, करेंगे भिन्डी का उत्पादन

07, Apr 2016 By Ritesh Sinha

मुंबई. मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में शेयर होल्डर्स ने एक आपातकालीन मीटिंग करके निर्णय लिया है कि अब वे अपना शेयर्स बेचकर गाँव में घर खरीदेंगे और वहां भिन्डी का उत्पादन करेंगे। ख़ुफ़िया सूत्र से पता चला है कि मीटिंग में स्टील कंपनी के शेयर्स होल्डर सबसे ज्यादा थे, जो अपने स्टॉक्स के परफॉरमेंस से बेहद दुखी थे। जानकारों का मानना है की कुछ लोग तो पिछले एक हज़ार साल से स्टील कंपनी के शेयर्स खरीद कर बैठे हुए हैं।

फार्मिंग ही फ्यूचर है
फार्मिंग ही फ्यूचर है

पिछले कुछ महीनों से हो रही लगातार गिरावट से इन्वेस्टर बेहद परेशान थे और इस बजट पर नजरें गड़ाए बैठे थे लेकिन बजट में भी अपने लायक कुछ न पाकर उन्हें अचानक अपने गाँव की मिट्टी याद आ गई। और बहुत से स्टॉक ब्रोकर्स को अपने गाँव के लिए “तत्काल” कोटे से रेलवे टिकट बुक करते हुए देखा गया है।

ऐसे ही एक इन्वेस्टर तिलोकचंद सुपारीवाला ने अपनी आगामी रणनीति का खुलासा करते हुए बताया की, “जब अजय देवगन, हेमा मालिनी, अमिताभ बच्चन यहाँ तक की रोबर्ट वाड्रा जी खेती कर सकते हैं तो हम क्यों नहीं कर सकते। नाम न छापने की शर्त पर उन्होंने बताया कि गाँव जाने के बाद उनका पहला लक्ष्य गरीबी रेखा में नाम जुड़वाना होगा।”

एक और इन्वेस्टर मूलधन सिंघानिया, जो बैंकिंग शेयर खरीद कर अपना बैंक बैलेंस खो चुके थे, उन्होंने बताया की गाँव जाकर भिन्डी की खेती करेंगे क्योंकि भिन्डी का भर्त्ता उन्हें सबसे अच्छा लगता है। मूलधन जी ने बताया कि भिन्डी के उत्पादन में टमाटर से भी ज्यादा प्रॉफिट है, बीज को लाकर खेत में इन्वेस्ट करो, फरटीलाइजर का स्टॉप लॉस लगाओ, चार महीने होल्ड करो, नज़दीक के मंडी में ले जाकर “सेल” कर दो। बस हो गया मुनाफा। इसमें तो इनकम टैक्स का भी लोचा नहीं है।

देश के प्रसिद्ध सोशल साइंटिस्ट जो कुछ काम न होने के कारण प्रायः खाली बैठे  रहते हैं, उन्होंने इसे “रिवर्स माइग्रेशन” की संज्ञा दी है और सरकार को इसे रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा है।