Friday, 15th December, 2017

'फ्रीडम 251' स्मार्टफ़ोन को ले कर लोगों के मन मे कई आशंकाएं

18, Feb 2016 By बगुला भगत

सिर्फ़ 251 रुपये में स्मार्टफ़ोन! दुनिया को अब तक यक़ीन नहीं हो रहा कि इतने कम पैसों में कोई स्मार्टफ़ोन मिल कैसे सकता है। इसलिये नासा ने भी अपने मंगल-बुध वाले सारे मिशन रोक कर इस पे रिसर्च शुरु कर दी है कि इतना सस्ता फ़ोन बना तो बना कैसे!

इस शक की सबसे बड़ी वजह हैं मुरली मनोहर जोशी! जिस फ़ोन को मुरली मनोहर जोशी ने लॉन्च किया हो, उस पर कोई आसानी से भरोसा करे तो कैसे करे! अगर ये फ़ोन ठीक-ठाक होता तो अपने मोदी जी किसी और का नंबर लगने देते क्या? लॉन्चिंग के टाइम पे एंगल बदल-बदल के फोटू ना खिंचवा रहे होते!

“ज़रा तस्वीर से तू निकल के सामने आ…मेरी आज़ादी”

इसीलिये लोग शक कर रहे हैं कि फ़ोन के बक्से में बैटरी, चार्जर, ईयरफ़ोन वगैरह होगा कि नहीं! कहीं ऐसा तो नहीं कि ये फ्रीडम वाले एंड्रॉयड के लॉलीपॉप की जगह ढाई सौ रुपये में चूसने वाला लॉलीपॉप थमा दें!

और ऊपर से ये कंपनी बुकिंग के समय लोगों से ई-मेल आईडी भी मांग रही है। ग़रीब आदमी के पास फ़ीमेल तो मिल जायेगी, बेचारे के पास ई-मेल कहां से आयी। और जिनके पास ई-मेल है, उनके पास स्मार्टफ़ोन पहले से ही हैं।

तो अगर ढाई सौ रुपये का फ़ोन देना ही था तो लंगर लगाकर बांटना चाहिये था ना! वैसे, हो सकता है कि लोग कुछ दिन बाद ग़रीब लोगों में कंबल की जगह फ्रीडम का स्मार्टफ़ोन बांटना शुरु कर दें।

और पत्नी ऑफ़िस में पति को फ़ोन करके बोले कि “लौटते समय बाज़ार से एक दर्जन फ्रीडम भी लेते आना।” मानो फ़ोन ना हुआ केले हो गये!

मैंने तो सुना है कि कुछ लोग इसे इसलिये भी बुक करा रहे हैं कि अगर बाद में इसमें सिर्फ़ रिंगटोन ही बजती रही तो भी पैसे वसूल समझो। कम से कम बच्चों के खेलने के काम तो आयेगा। दूसरे खिलौने तो इससे भी ज़्यादा महंगे हैं।

लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि फ़ोन तो ढाई सौ रुपये का है लेकिन अगर ख़राब हो गया तो रिपेयर कितने में होगा? कहीं ऐसा ना हो कि सर्विस कराने के पांच सौ देने पड़ जायें।

और इज़्ज़त-बेइज़्ज़ती का डर अलग से! अपनी सोसायटी में तो माइक्रोमैक्स वाले को दुनिया भर के ताने सुनने पड़ते हैं, फ्रीडम वाले का तो लोग घर से निकलना भी मौत कर देंगे।

फ्रॉड एंगलः कंपनी कह रही है कि फ़ोन की डिलीवरी चार महीने में होगी। मुझे तो इसमें भी इनकी कोई चाल नज़र आ रही है। चार महीने तक भला ढाई सौ रुपये कौन याद रखेगा।

और अंत में बात क़ीमत की! इस फ़ोन का 251 रुपये का ‘शुभ मूल्य’ देखकर लग रहा है कि फ्रीडम वालों ने ये रेट बाबू जी से पूछकर रखा है। शुभ शुभ बोलो शुभ शुभ!