Friday, 22nd September, 2017

पांच ऐसे स्टार्ट अप बिजनेस आईडिया जो देश में धूम मचा देंगे

14, Mar 2016 By Ritesh Sinha

दिल्ली: देश के युवाओं को नई तकनीक की सहायता से नए रोज़गार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए स्टार्ट अप योजना लाई गई है। इस योजना के शुरू होते ही देश के लाखों नौजवानों ने अपना अपना दिमाग लगाना शुरू कर दिया है कि वो कौन सा स्टार्ट अप कंपनी बनाएं जिसकी देश में सबसे ज्यादा मांग हो और जो शुरू होते ही पूरे देश में धूम मचा दे। तो लीजिए हम लेकर आए हैं पांच ऐसे ही बिजनेस आईडिया जिसकी देश को सख्त जरुरत है:

'स्टार्ट अप इंडिया' से 'स्टार्ट एप्प इंडिया'
‘स्टार्ट अप इंडिया’ से ‘स्टार्ट एप्प इंडिया’

1. शिखर धवन एप्प: यह एप्प उन लोगों के लिए है जो लगातार अपना काम अच्छे से नहीं कर पाते हैं। जैसे कोई लड़का एक साल पास होकर, लगातार दो साल फैल हो जाता है तो उसे इस एप्प के जरिये एक साल में ही पास कराया जा सकता है। ये एप्प ऑफिस में बॉस के भी काम आ सकता है। बॉस अपने सभी कर्मचारियों के मोबाइल में ये एप्प इनस्टॉल करके ये पता लगा सकता है कि कर्मचारी लगातार अच्छा परफॉरमेंस कर रहे हैं या नहीं। इस एप्प में एक ऐसा फीचर भी होगा जिससे “प्रैक्टिस” में (शिखर धवन की तरह) अच्छा करने वाले को इनाम मिलेगा।

2. सेंटिमेंट बिल्डर एप्प: यह एप्प उन लोगों के लिए है जिनकी धार्मिक भावनाएं आए दिन आहत होती रहती हैं। जिस किसी के पास ये एप्प होगा उसे अपनी भावनाओं को दबा के रखने की कला सिखाई जाएगी। साथ ही हर रोज़ उन्हें अपनी भावनाओं को सम्हाल कर रखने की टिप्स दी जाएगी। यदि किसी की भावना आहत हो जाती है तो यह एप्प उसे पांच मिनट में ही ठीक कर देगा।

3. डैडी कूल एप्प: ये एप्प उन लोगों के लिए है जो आए दिन अपने माँ बाप के सवालों से परेशान रहते हैं। खासकर इसमें अपने डैडी को “हैंडल” करने की कला सिखाई जाएगी। डैडी द्वारा सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल का इसमें संकलन होगा और उसका सटीक जवाब भी होगा। यह एप्प आपको मासूमियत के साथ झूठ बोलने की कला भी सिखाएगा। जिन लड़कों के माँ बाप ये नहीं जानते कि उसका बेटा सिगरेट पीता है उनके लिए यह एप्प रामबाण है।

4. इमेज मेकिंग एप्प: ये एप्प भी युवाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस एप्प में आपको चश्मा लगाने,फेसबुक यूज़ करने, तथा पल्सर चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही इसमें काम चलाऊ अंग्रेजी बोलने वाले युवाओं को एक महीने के भीतर इंग्लिश बोलना सिखाया जाएगा।

5. लूकिंग ग्रेट एप्प: यह एप्प लड़कियों के लिए है। इस एप्प को इनस्टॉल करने पर यह एप्प आप को दिन भर में कम से कम पच्चीस बार “लूकिंग ग्रेट” कहेगा। साथ ही यह एप्प नज़दीक के मॉल में नया कलेक्शन आने पर आपको मैसेज भी करेगा। कोई दूसरी लड़की अगर अच्छा ड्रेस पहनती है तो यह “एप्प” आपको वह ड्रेस कहाँ मिलता है इसकी लिस्ट उपलब्ध कराएगा। साथ ही यह एप्प आपसे जलने वाले लड़कियों कि लिस्ट भी देगा ताकि आप भी उनसे जल सकें।