Thursday, 19th October, 2017

माइक्रोमैक्स ने बनाया ट्रक की बैटरी वाला स्मार्टफ़ोन, दस साल तक रीचार्ज करने की ज़रूरत नहीं

17, Feb 2016 By बगुला भगत

मुंबई. देश की अग्रणी मोबाइल निर्माता कंपनी माइक्रोमैक्स ने बार-बार बैटरी रीचार्ज करने का झंझट ही ख़त्म कर दिया है। कंपनी ने आज अपना क्रांतिकारी स्मार्टफ़ोन कैनवस बिग बोल्ट C440 बाज़ार में पेश कर दिया, जिसमें ट्रक की बैटरी लगी हुई है। इस फ़ोन को दस साल तक रीचार्ज करने की ज़रूरत नहीं है।

ज़रूरत पड़ने पर इससे आप अपनी कार या ट्रक भी स्टार्ट कर सकते हैं या इन्वर्टर भी चला सकते हैं। और अगर आप इसे ‘मन्नू मोड’ पर रखें यानि इस पर कभी बात ही ना करें तो इसकी बैटरी ज़िंदगी भर ख़त्म नहीं होगी।

माइक्रोमैक्स कैनवस बिग बोल्ट की बैटरी चेक करता कर्मचारी
माइक्रोमैक्स कैनवस बिग बोल्ट c440 की बैटरी चेक करता कर्मचारी

माइक्रोमैक्स के चेयरमैन संजीव कपूर ने कंपनी के इस 440वें स्मार्टफ़ोन को लॉन्च करते हुए कहा कि “यह कोई आम स्मार्टफ़ोन नहीं बल्कि स्मार्टेस्ट फ़ोन है। इसे हमने ऐसे युवाओं को ध्यान में रखकर बनाया है, जिन्हें ज़िंदगी ख़त्म होने से ज़्यादा डर फ़ोन की बैटरी ख़त्म होने का लगा रहता है।”

इसमें साढ़े पच्चीस मेगापिक्सल का कैमरा लगा है, जिसके साथ इतनी तेज़ फ़्लैश लाइट लगी हुई है कि अगर फ़ोटो खिंचते समय आपकी आंखें खुली रह गयीं तो अंधे होने का ख़तरा है। इसमें कोई फ्रंट कैमरा नहीं है। लेकिन डरिये मत! ‘चुतियापा चालू’ बोलते ही पीछे वाला कैमरा घूमकर आगे आ जाता है और फ़ोन ‘सेल्फ़ी मोड’ में पहुंच जाता है।

और इसमें सेल्फ़ी लेने के लिये आपको अजीबो-ग़रीब शक्ल बनाने की ज़रूरत नहीं है, यह अपने आप आपके चेहरे को बेढंगा बनाकर दिखा देगा। यानि इसमें आपको इंसान के बच्चे जैसा दिखने का कोई ख़तरा नहीं है।

यह स्मार्टफ़ोन एंड्रॉयड ‘वड़ापाव’ पर चलता है, जिसे माइक्रोमैक्स ने ख़ास तौर पर भारतीय ग्राहकों के लिये डेवलप किया है। जब आप इसकी स्क्रीन पर जीभ फिराएंगे तो आपको वड़ापाव का स्वाद महसूस होगा। प्रोटेक्शन के लिये इसकी स्क्रीन पर ‘कोर्निंग गैंडा ग्लास’ दिया हुआ है। अगर आपका पार्टनर इस पर चाकू भी चलायेगा तो इसका कुछ नहीं बिगड़ेगा। और सबसे बड़ी बात! इसकी स्क्रीन को आप अपनी मर्ज़ी के मुताबिक खींचकर छोटा या बड़ा कर सकते हैं, पांच इंच से लेकर पंद्रह इंच तक!

क़ीमत के बारे में पूछे जाने पर कपूर ने कहा कि इसकी क़ीमत 5 हज़ार से 15 हज़ार रुपये के बीच रखी गयी है, जो आपकी मोल-भाव करने की क्षमता के हिसाब से तय होगी। अगर आपने 5 मिनट के अंदर 10 बार ‘ठीक लगा लो ना भैय्या’ बोल दिया तो 10% स्पेशल डिसकाउंट मिलेगा।

तो देर किस बात की! ले आईये मंगा लीजिये अपने सपनों का स्मार्टफ़ोन कैनवस बिग बोल्ट C440 और बैट्री की टेंशन को दीजिये 440 बोल्ट का झटका!