Monday, 23rd October, 2017

MCD चुनावपूर्व सर्वेक्षण के चौकाने वाले नतीजे

18, Apr 2017 By GADHEKI DUM

ऐसे तो चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद किसी भी तरह के चुनाव सर्वेक्षण के नतीजे जनता के सामने पेश करना कानूनन अपराध है। मगर फेकिंग न्यूज़ ने चुनाव आयोग से अपने सर्वेक्षण के नतीजे प्रकाशित करनेकी विशेष अनुमति प्राप्त कर ली है। बदले मे चुनाव आयोग पर तंज कसनेसे परहेज करनेका वादा किया है।

"अब आएगा मजा. मेयर, सीएम, पीएम सब मै ही मै"
“अब आएगा मजा. मेयर, सीएम, पीएम सब मै ही मै”

फेकिंग न्यूज़ और पोलसन एजेंसी के संयुक्त सर्वे में कई चौकाने वाले निष्कर्ष सामने आये है। सबसे अहम् बात यह है की राजौरी गार्डन विधानसभा चुनाव के नतीजों के विपरीत आम आदमी पार्टी निर्विवाद रूप से सबसे आगे चलते हुए दिख रही है। सभी 272 वार्ड में आप के उम्मीदवार 80% से अधिक वोट पाते हुए दिखाई दे रहे है। कांग्रेस मात्र 4 सीटों पर जमानत बचाने में सफल होते नजर आ रही है। जबकि बीजेपी के सभी उम्मीदवारों के वोट एक प्रत्याशी के नाम जोड़ दिए जाय तो भी उसकी जमानत बचना मुश्किल है। 77 वार्डों में बीजेपी के उम्मीदवार तो खुदका वोट भी खुदको नहीं दे रहे ऐसा खुलासा सर्वे में हुआ है।

मेयर के पद के लिए दक्षिण दिल्ली के मतदाताओं की पहली पसंद श्री अरविन्द केजरीवाल, दूसरी पसंद श्री दिग्विजय सिंह एवं तीसरी पसंद श्री अमित शाह है। उत्तरी दिल्ली के मतदाताओं की भी पहली पसंद श्री अरविन्द केजरीवाल ही है, दूसरी पसंद श्रीमती शीला दीक्षित एवं तीसरी पसंद श्री नरेंद्र मोदी है। आश्चर्य की बात यह है की पूर्वी दिल्ली के मतदाताओं की भी पहली पसंद श्री अरविन्द केजरीवाल ही है, दूसरी पसंद श्री मनमोहन सिंह एवं तीसरी पसंद श्री मनोज तिवारी है।

बीजेपी ने इस सर्वे को बकवास कहकर ख़ारिज किया है, जबकि आम आदमी पार्टी जीत का जश्न मनाने के तरीकों पर गम्भीरतापूर्वक विचार कर रही है। पार्टी मुखिया सभी दिल्ली वासियों को चुनाव नतीजे के दिन आम का रस पिलाने का प्लान बना रहे है। दिल्ली जल बोर्ड को निर्देश दिए गए है की चुनाव के नतीजे जिस दिन आएंगे उस दिन पानी की सप्लाई के बजाय आमरस की सप्लाई की जाय।

श्री केजरीवाल न्यायविदों से यह भी सम्भावना तलाश रहे है की क्या मुख्यमंत्री पद छोड़े बिना तीनो नगर निगमों का मेयर एक ही व्यक्ति बन सकता है क्या। श्री योगी जी मुख्यमंत्री होते हुए भी सांसद बने हुए है, इसे देखते हुए श्री केजरीवाल जी की उम्मीदे बढ़ गई है।