Friday, 21st July, 2017

लिबरल लडकी का पडोस की आंटी पर इल्ज़ाम

02, Apr 2017 By clueless

लड़की ने पड़ोस की आंटी के खिलाफ FIR लिखाते हुए असहिष्णुता, दादागिरी और खुद के विचार उसके ऊपर थोपने का इलज़ाम लगाया.

FIR में दिए गए विवरण अनुसार, जब लड़की अपने पड़ोस में रहने वाली आंटी के घर सिर्फ अदरक मांगने गयी तब आंटी ने अदरक देने के बहाने उसे अंदर बुला लिया और फिर ज़बरदस्ती अपने विचार उस पर थोपते हुए एक प्याला ऐसी चाय का पिला दिया जिसमें अदरक के अलावा अश्वगंधा, मुलैठी, तुलसी, इलायची इत्यादि इत्यादि पदार्थ भी मिले हुए थे.

लिबरल लड़की मुश्किल से असहिष्णुता से लदी हुई चाइ के घूँट गले उतारते हुए
लिबरल लड़की मुश्किल से असहिष्णुता से लदी हुई चाइ के घूँट गले उतारते हुए

इस लिबरल विचारधारा की लड़की के विचारों के अनुसार जब उसकी मांग सिर्फ अदरक की थी तब इस आंटी ने कान्डिसेन्डिंग नज़रिए का प्रदर्शन करते हुए न कि उपर्युक्त चाय का प्याला पिलाया बल्कि साथ में उस चाय के अच्छे प्रभावों के बारे में एक लंबा चौड़ा भाषण भी दे डाला. लड़की का मुख्य ऐतराज ये था कि जब उसने कभी अपने खुद के मां बाप को उसकी भलाई के विषय में सोचने का अधिकार नहीं दिया तो इन पड़ोस में रहने वाली आंटी की ये पहल उसके मूलभूत अधिकारों एवं व्यक्तिगत स्थान का अतिक्रमण माना जाना चाहिए.

जानकार लोगों की अनुसार इस लड़की की विचारधारा समाज के उस वर्ग विशेष की विचारधारा के समान है जो की केवल अपनी ज़िद पूरी करने के लिए सिर्फ अदरक पर गुज़ारा करने को तैयार हैं और पड़ोस की आंटी द्वारा दी गयी अश्वगंधा, मुलैठी, तुलसी, इलायची इत्यादि इत्यादि पदार्थों को सिर्फ इसलिए ठुकरा देते हैं क्योंकि उनका पालन पोषण ऐसे माहौल में हुआ है जहाँ पर सिर्फ अदरक को मान्यता दी जाती है.