Tuesday, 12th December, 2017

कांग्रेस बनी प्रोफेशनल, देश की राजनीति में भूचाल

08, Aug 2017 By khakshar

कांग्रेस पार्टी ने अपने को प्रोफ़ेशनल बनाने की घोषणा कर डाली हैं। ये घोषणा एक 48 साल के आमचेयर नेता जी ने की। कांग्रेस को प्रोफ़ेशनल लोगों से जोड़ने की ज़िम्मेदारी एक कमिटी को मिली हैं। इस कमिटी में एक को छोड़ बाकी नेता गण किसी पुराने कांग्रेस नेता अथवा नेत्री के पुत्र या पुत्री हैं। भीतर के लोग बताते हैं की इनमें से किसी के पितृ-मातृ पहचान छोड़ के कोई प्रोफेशनल डिग्री नहीं हैं।

राहुल जी अपने प्रोफेशनलिसम की एक ज़लक दिखाते हुए
राहुल जी अपने प्रोफेशनलिसम की एक ज़लक दिखाते हुए

इनमें से एक बड़े नेता ने लखनऊ में गज़ब का प्रोफेनलिस्म दिखाया। पैंतीस मिनट मे अमेठी से आए करीब सौ किसानों से मुलाकात की और उनकी समस्याओं को सुना। रोड के लिए किसानो से ली गई ज़मीन पर ऑफिसरो को डाँट भी पिला डाली। इनके बहनोई छोटे किसान हैं। मालुम होता हैं की जीजा श्री खेती का प्रोफेशनलिज्म ज्ञान इन्हें दे चुके हैं। कुछ दिन पहले तक ये आलु चिप्स की बुवाई करवा रहे थे।

प्रोफ़ेशनल लोगों के पार्टी से जोड़ने की योजना का अच्छा असर दिखने लगा हैं। छोटे शहरों में पार्टी  लिए काफ़ी उत्साह रहा हैं। शहर के सारे उठ्ठाईगीर, उचक्के, निठ्ठले अपने प्रोफेशन को नेतागिरी जोड़ने का नया अवसर देख खुश हैं। हालाँकि कुछ लोगों का कहना हैं कि इन विशेष प्रोफेशन्स इज्जत पहले से हीं राजनीति में हैं। युवराज ने कुछ नया नहीं किया।

हमने एक ऐसे छुटभैय्ये नेता भड़कु शुक्ल से बात की। भड़कु जी तीस साल के उम्र में अभी तक पाँच पार्टी के कार्यकर्ता रह चुके हैं। बोले “ये बहुत अच्छा  हुआ।” जब  FN ने जानना चाहा तो बोले, “हम जैसे प्रोफेशनल लोगों के लिए बहुत उत्तम हैं, पार्टी हमसे सुझाव लेगी।” जब उनसे उनका स्किल सेट पूछा गया गरमा गए।” जमीन की सौदबाज़ी (दलाली ),बीच -बचौवल (कमीशन ),शादी के लिए माँ -बाप मन्नौव्वल (जबरदस्ती शादी करना) आदि-आदि को तुम कम मत आंको। मौका दिया हैं उपाध्यक्ष जी ने हम जैसो को। बड़े नेताओं की नज़र पड़ेगी तो राज्य सभा भी पहुँचा देंगे। वैसे हमारे कुछ बुज़ुर्ग नेताओं का स्किल सेट काफी चर्चे में रहता हैं।”