Monday, 25th September, 2017

बीड़ी पर भी भारत स्‍टेज- 4 की शर्तें हों लागू: गाड़ी निर्माताओं की सर्वोच्च न्यायालय से अपील

06, Apr 2017 By Dharmendra Kumar

हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय ने के निर्देश ने गाड़ी निर्माताओं के बने बनाये खेल पर पानी फेर दिया. बेचैनी का आलम यह था की मार्च के आखिरी दिनों में उन्होंने अपने पुराने स्‍टेज- ३ गाड़ियों को बेचकर खरीदारों को ‘अच्छे दिन’ भी दिखा दिए।

इतना धुआं तो मेरी स्टेज - 2 की बाइक भी नही छोड़ती!
इतना धुआं तो मेरी स्टेज – 2 की बाइक भी नही छोड़ती!

मुम्बई के ही एक बाइक खरीददार राहुल से जब यह पूछा गया की ‘वे स्‍टेज- ३ की गाड़ियां क्यों खरीद रहे हैं, क्या उन्हें प्रदूषण की चिंता नहीं है.’ उनका उत्तर था. “मैं कई महीनों से अपनी बाइक को अपग्रेड के लिए अच्छे डील का वेट कर रहा था वो मौका अब मिला है. जहां तक प्रदूषण का प्रश्न है, यह तो कम हो भी जाए लेकिन ऐसी डील रोज़-रोज़ थोड़ी ही मिलेगी.” उनके चेहरे पर जीत की ख़ुशी थी.

दूसरी तरफ गाड़ी निर्माताओं के एसोसिएशन के निदेशक मिस्टर भाटिया का कहना है की प्रदूषण सिर्फ गाड़ियां नहीं फैला रहीं. ‘सरकार हर तिमाही में बीड़ी-सिगरेट के दाम बढा देती है, लेकिन इससे धूम्रपान करने वालों की संख्या में कोई कमी नहीं हो रही. कॉलेज के वाशरूम से, होस्टलों से, कार्यालयों के स्मोकिंग ज़ोन्स से बीड़ी-सिगरेट का धुवां निकलना बदस्तूर जारी है.”

उन्होंने आगे कहा, ‘हमारी मांग है की बीड़ी पर भी भारत स्‍टेज- 4 लागू हो. ऐसी बीड़ी बनाने की पहल हो जिससे धुआं न निकले प्रदूषण तभी रुक पायेगा।’ ‘इस मुहीम को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने की पूरी तयारी है.’ उन्होंने बताया।