Monday, 29th May, 2017

​बैंगलोर के श्रीधर बने क्रॉस कंट्री रेस के वर्ल्ड चैंपियन

11, Apr 2017 By Jagdish Jat

आईपीएल और चीयरलीडर्स के साथ भारी भरकम रविवार के बाद भारतीय खेल प्रेमियों के लिए सोमवार का दिन एक खुशखबरी लेके आया है।

बैंगलोर के श्रीधर भूटान में आयोजित क्रॉस कंट्री रेस में गोल्ड जीत लिया है, ये इस खेल में भारत का पहला खिताब है। जब हमारे सूत्रों ने उनके भिसनल नंबर पर फ़ोन करने की कोशिश की तो तुरंत 4 घंटे बाद फ़ोन लग गया और उन्होंने अपने सफर के बारे बताया. इस जीत का सारा श्रेय बीबीएमपी और बीडीए को दिया क्योंकि उनकी लाख कोशिशों के फलस्वरूप ही वो यहाँ तक पहुंच पाए। आगे बताते हुए उन्होंने कहा कि रोड़ में गड्ढे और ट्रैफिक ने उनमे अपने टैलेंट को पहचानने का मौका दिया, देखिए मैं व्हाइट फील्ड में एक आईटी कंपनी में जॉब करता हूं और मेरा घर बनशंकरी मे है, ये दूरी लगभग 25 किमी है लेकिन आज तक कोई भी 3 घंटे से पहले नही पहुंच पाया।

"इतनी मुश्किल चॅलेंज तो मुझे रोड रेस में भी नही आई"
“इतनी मुश्किल चॅलेंज तो मुझे रोड रेस में भी नही आई”

एक बार हमारी कंपनी ने टीम बिल्डिंग एक्टिविटी के नाम पर एक रिसोर्ट में पार्टी दी, जहाँ पर मड रेस का भी आयोजन हुआ और उस रेस में मैं विनर रहा, उस जीत से मेरे अंदर कॉन्फिडेंस आया और मैने क्रॉस कंट्री रेस में भाग लेने का मन बना लिया।

अब रेस के लिए बाइक चाहिए होती है, कई दिन गूगल पर रिसर्च और अपनी जेब का ख्याल रखते हुए उन्होंने हीरो इम्पल्स बाइक खरीद ली क्योंकि 2 साल की जॉब के बाद भी जब वह रॉयल एनफील्ड की ईएमआई भरने के काबिल नही हुआ तो एक बार किडनी देने का भी मन बना लिया लेकिन बेंगलुरू के ट्रैफिक ने मुझे हौसला दिया और मैने अपने रेसिंग कैरियर की शुरुआत इम्पल्स के साथ कर दी।

अब रेस के लिए सिर्फ ट्रैक की कमी थी जो बीबीएमपी ने पूरी कर दी, उनके कभी न भरने वाले गड्ढे और वाटर पाईप लाइन, जिससे मुझे बिना पैसे खर्च किये प्रैक्टिस का मौका मिल गया।

बीएमटीेसी के ड्राइवर्स से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद दिन ब दिन मेरा कॉन्फिडेंस बढ़ता गया। अंत मे जब 2 साल की कड़ी मेहनत के बाद, जब मैं 2 घंटे 58 मिनट में अपने घर से ऑफिस पहुंच गया तो मुझे लगा, अब क्रॉस कंट्री रेस में भाग लिया जा सकता है और रिजल्ट आप लोगो के सामने है”, अपने गोल्डन कलर के मैडल को दिखाते हुए बोले।

इस जीत के बाद जब हमने खेल मंत्रालय से प्रतिक्रिया मांगी तो उनके प्रवक्ता दिनेश अलमाड़ी ने बताया, “क्या आप भी आईपीएल के टाइम पर डिस्टर्ब करते हो, ये क्रॉस कंट्री रेस कोई खेल होता है, ये तो हमारे गाँव का आदमी हर रोज शहर आते टाइम खेलते हैं। आईपीएल की कोई न्यूज़ हो तो बताओ।” ये कहते कहते प्रवक्ता ने अपने फ़ोन पर चीयरलीडर्स की फ़ोटो डाऊनलोड कर ली।