Wednesday, 20th September, 2017

अक्षय तृतीया पर दोगुना हुआ धन, आयकर का छापा

29, Apr 2017 By Chandra Prakash

दिल्ली में चांदनी चौक के व्यापारी सेठ धनपत राय के घर बीती रात इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापा मारा। छापे में सेठजी की तिजोरी से भारी मात्रा में कैश और सोना-चांदी बरामद किया गया है। इनकम टैक्स विभाग का कहना है कि जितनी संपत्ति का पता चला है वो सेठ धनपत राय की आदमनी के ज्ञात स्रोत से काफी ज्यादा है। सेठ जी की चांदनी चौक पर एक छोटी सी दुकान है इसके बावजूद उनके पास इतनी बड़ी मात्रा में पैसे मिलना इस बात का सबूत है कि उनके पास काला धन है।

सेठ जी की आई शामत
सेठ जी की आई शामत

उधर सेठ धनपत राय ने आयकर विभाग के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। सेठ जी का कहना है कि अक्षय तृतीया के मौके पर उन्होंने घर में न्यूज चैनलों पर बताए तरीके से पूजा का आयोजन किया था। साथ ही तिजोरी भरने वाली ताबीज भी मंगाई थी। उसी के असर से उनका धन दोगुना हो गया। लेकिन धन दोगुना होते ही उन पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा। क्योंकि अगले ही दिन आयकर विभाग के अफसर छापा मारने के लिए पहुंच गए। सबसे बड़ा चमत्कार यह हुआ कि अक्षय तृतीया की पूजा से सेठ धनपत राय के नाम से स्विस बैंक में एक अकाउंट भी खुल गया है। इनकम टैक्स विभाग के अधिकारियों ने जब उनसे इस बारे में पूछताछ की तो उन्हें भी एक बार को यकीन नहीं हुआ। फौरन दौड़कर उन्होंने ये बात अपनी सेठानी को बताई।

फिलहाल सेठजी पर पड़े छापे से इलाके में उनका रुतबा बढ़ गया है। आसपास के बड़े कारोबारी जो अब तक उन्हें टटपुंजिया समझते थे उन्होंने भी अब इज्जत से नाम लेना शुरू कर दिया है। उधऱ, इनकम टैक्स विभाग के अफसरों को कुछ सूझ नहीं रहा है कि वो इस मामले में जांच को आगे कैसे बढ़ाएं। उन्हें समझ में नहीं आ रहा कि अक्षय तृतीया की पूजा से दोगुने हुए धन पर टैक्स कैसे लगाया जाए। हालांकि इनकम टैक्स के अफसरों ने सेठ धनपत राय से पूजन विधि पूछकर लिख ली है और कहा है कि आगे की कार्रवाई जांच पूरी होने के बाद ही की जाएगी।