Wednesday, 13th December, 2017

आय से अधिक प्याज खाने वालों पर इनकम टैक्स की नजर, देगा नोटिस

28, Sep 2015 By A. Jayjeet

नई दिल्ली। इनकम टैक्स विभाग देश के ऐसे करीब 2000 लोगाें को नोटिस देने जा रहा है जिन्होंने अपनी आय से भी अधिक धनराशि प्याज खाने पर खर्च कर दी। इस बीच, सरकार दाल खाने वाले सुपर रिच कैटेगरी के लोगों पर ‘ओनियन एंड दाल टैक्स’ लगाने पर विचार कर रही है।

आज कल जहाँ प्याज़ लोगों को अपनी चोटी पे गोल-गोल नाचा रहा है, यह शहज़ादे का शाही ख़ानदान ही भारत का एक मात्र परिवार है जो प्याज़ को अपनी उंगली पे नचा सके!
आज कल जहाँ प्याज़ लोगों को अपनी चोटी पे गोल-गोल नाचा रहा है, यह शहज़ादे का शाही ख़ानदान ही भारत का एक मात्र परिवार है जो प्याज़ को अपनी उंगली पे नचा सके!

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार इनकम टैक्स विभाग पिछले एक माह से प्याज खाने वाले लाेगों पर कड़ी नजर रख रहा है। विभाग के पास पूरे देश भर के ऐसे करीब दो हजार से भी अधिक लोगों के नाम हैं, जिन्होंने प्याज पर अपनी आय से भी ज्यादा खर्च किया है। विभाग इन लोगों को जल्दी ही नोटिस देकर उनकी अतिरिक्त आय का स्रोत पूछेगा। विभागीय सूत्रों के अनुसार प्याज की खरीदी में मनी लॉन्डरिंग से अर्जित धनराशि का इस्तेमाल होने की भी खबरें हैं। इसको लेकर विभाग आगे की पड़ताल कर रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने चेताया कि अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता पाया गया तो प्रीवेंशन ऑफ मनी लाॅन्डरिंग एक्ट 2002 के तहत उसे तीन से सात साल तक की सजा हो सकती है।

इस बीच, मप्र में सीबीआई ने व्यापमं घोटाले से संबंधित जिन 40 जगहों पर छापे मारे थे, वहां से प्याज के साथ-साथ दाल की खरीदी के बिल बरामद हुए हैं। इन बिलों को सीबीआई भ्रष्टाचार के अहम सबूत के तौर पर पेश कर सकती है।

सुपर रीच पर लगेगा ओनियन एंड दाल टैक्स! : उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार राजस्व के स्रोत बढ़ाने के मकसद से सुपर रिच लोगों पर ओनियन एंड दाल टैक्स लगाने पर विचार कर रही है। इस संबंध में वित्त मंत्री अरुण जेटली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका से लौटने के बाद उनसे विचार-विमर्श करेंगे। सूत्रों के अनुसार एक करोड़ रुपए से अधिक की सालाना आय वाले अमीरों पर यह टैक्स लगाया जा सकता है। इससे सरकार को दस हजार करोड़ रुपए से भी अधिक का राजस्व मिल सकता है। इसका इस्तेमाल देश में ‘अच्छे दिन’ लाने में किया जाएगा।