Wednesday, 18th October, 2017

शेयर मार्केट कि गहमा गहमी में जनता परेशान राजनेता हैरान

05, Oct 2012 By drprabhash

आज सुबह तकरीबन पौने दस बजे भारत के अग्रिणी सूचकांक एनएसई में आई तक्निंकी खराबी से कई छोटे और नोसिखिये traders को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा . ऐसे ही एक वाकिये में गजानंद मित्तल  जो की एक छोटे निवेशक हे का दिलचस्प किस्सा सामने आया है.

फ़ेकिंग न्यूज़ के संवाददाता से हुई बातचीत में गजानंद ने बताया कि उन्हें अपनी आँखों पर विश्वास ही नहीं हुआ कि ऐसा कैसे हो सकता हे. गजानंद जो कि पेशे से जीव रसायन शास्त्र के अध्यापक हे ने अपना अनुभव बाटते हुए कहा कि एक बारगी तो उन्हें लगा कि उनके चश्मे का नंबर बदल गया हे, उन्होंने आनन् फानन में eye specialist से अपना appointment भी फिक्स करवा लिया .. अपनी eyes को ठन्डे पानी से धोने के बाद भी जब उन्हें ४८८८ दिखाई दिया तो वो डर गए कि उनके ट्रेडिंग सॉफ्टवेर में वायरस आ गया हे इसीलिए उन्होंने अपना लैपटॉप तुरंत बंद कर दिया.

“मुझे अगर पहले पता होता कि सचमुच किसी गड़बड़ी से मार्केट डाउन चला गया हे तो में ये सुनहरा अवसर कभी नहीं जाने देता ” पिछले एक साल में अपनी गाढ़ी कमाई शेयर मार्केट में लुटा चुके गजानंद के चेहरे पर ये सुनहरा मौका गवा देने कि हताशा साफ़ झलक रही थी.

फ़ेकिंग न्यूज़ ने जब उन्हें समझाया कि वो चाह कर भी उस मौके फायदा नहीं उठा पाते क्यों कि lower circuit लगने कि वजह से मार्केट automatically बंद हो गया था तब जाकर उनकी जान में जान आई और उन्होंने अपना सुबह का खाना खाया. ये सुचना पाकर उनके चेहरे कि ख़ुशी साफ़ छलक रही थी.

हालाँकि कई लोग जिन्होंने अडवांस selling कि थी वो तो फायदे में रहे लेकिन आज के इस तूफानी वाकिये से कई छोटे और मंझोले निवेशको का नुक्सान भी हो गया.

कांग्रेस के विद्वान् राजनेता श्री दिग्विजय सिंह ने इसके पीछे RSS का हाथ होना बताया है. वही कई सरकारी agencies ने विदेशी ताकतों के भारतीय अर्थव्यवस्था को नुक्सान पहुचाने कि कोशिश बताया हे और इसकी उच्च स्तरीय जांच के आदेश भी दे दिए है. वही विपक्ष के नेताओं ने इसे कोयले घोटाले से जनता का ध्यान हटाने कि कड़ी में सरकार का एक और नापाक कदम बताया हे और शनिवार और रविवार दो दिनों तक शेयर मार्केट में कोई काम न चलने देने कि धमकी दी है.

अर्थशास्त्री राहुल गांधी ने विपक्ष कि इस योजना को विफल करने के लिए कड़े कदम उठाने कि चेतावनी दी है और कहा है कि कोई और शेयर मार्केट में शौपिंग के लिए आये या न आये वो और वेरोनिका जरुर जायेंगे…